आज मैं आपके साथ इस Article में एक ऐसी चीज़ शेयर करने जा रहा हूँ जोकि आपके Blog के लिए काफी Useful और फायदेमंद साबित हो सकती है. बहुत से लोग हमसे Comments के ज़रिये और हमारे bloggingby Forum पर Questions पूछते हैं, कि उनका Blog Post Search Engine में Rank नहीं होता या फिर Rank होने में उसे बहुत ज्यादा समय लगता है. हमने आपके लिए एक ऐसी WordPress Ping List तैयार की है, जिसे यदि आप अपने WordPress Blog के Ping Settings में Submit करेंगे, तो आपके Posts की Faster Indexing के Chances बढ़ जाएँगे.

WordPress Posts की Fast Indexing के लिए Ping List


Search Engines Blog Posts को कैसे Index करते हैं?

इससे पहले कि हम Ping List के बारे में जाने, सबसे पहले आपको उस Process को समझना होगा, जिसको Follow करके Search Engines आपके Blog Post को Fetch और Index करते हैं.

Google और बाकि सभी Search Engines Internet के सभी Websites और Blogs के Posts या फिर अन्य Pages को Web Spiders की मदद से Crawl करते हैं. Web Spiders Basically उस Technology के लिए एक नाम है, जोकि इन Pages को Fetch करने में काम में ली जाती है. Google और अन्य Search Engines इन Web Spiders को आपके Blog पर Pages को Fetch करने के लिए कभी-कभी भेजते हैं. अब ये कभी-कभी उनका Web Spiders को Blog पर भेजना, अलग-अलग Blogs और Websites के लिए अलग-अलग Speed से हो सकता है. बहुत ही बड़े और Popular Blogs के लिए शायद Search Engines in Bots या फिर Spiders को हर 10 Minute में भेजते हों, या फिर बहुत ही कम Populairty वाले Blogs पर शायद वे इनको एक 10 दिनों में ही एक बार भेजते हों.

अब ये Depend करता है कि आपके Blog की बाकि Internet में Reach कितनी है. जब Search Engine Bots और Spiders किसी एक Webpage को Fetch करते हैं, तो उसमे आने वाले Hypelinks पर Redirect होने वाले Web Pages को भी Fetch कर लेते हैं. इस प्रकार Spiders आगे-आगे पूरे Internet के Pages पर इन Links को Follow करते-करते Crawl कर लेते हैं.

अब मान लीजिये, 100 Blogs हैं, जोकि आपस में Well-Internally-Linked हैं. अब इनमे से कुछ Blogs पर Bots काफी ज्यादा Frequency से आते हैं और कुछ पर बहुत कम. लेकिन Internal Link होने के कारण, Overall सभी Blogs को Search Engine जल्दी ही Fetch कर लेता है. इस तरह जिन Blogs के अधिक और बढ़िया Quality Backlinks होते हैं, वे जल्दी Rank कर जाते हैं.

जब Search Engines Web-Pages को Fetch कर लेते हैं, तो फिर उन्हें अपनी Complex Search Engine Alogrithms में से Pass करके, उन्हें अलग-अलग SEO Logics के हिसाब से Index और Rank कर देते हैं.

WordPress की Ping Functionality क्या काम करती है?

WordPress की Ping Functionality ऐसी बहुत सी Ping Based Websites को तब एक Ping Send कर देती है, जब आप कोई नया Blog पोस्ट Publish करते हैं. Basically, ये अलग-अलग Websites और Search Engines को यह बताने की तरह है कि आपने एक नया Blog Post Publish किया है.

जब आपका Blog Ping List की Websites को Ping करता है, तो Basically आप Internet के कुछ Portion को बताते हैं कि आपने एक नया ब्लॉग Post Publish किया है. तो जब Search Engines Internet के उस Portion को Crawl करते हैं, तो Chances बढ़ जाते हैं कि वे आपका Blog पोस्ट Crawl करके, जल्दी ही Index कर दें.

By Default, WordPress सभी Major Ping Services को अपने-आप Notify कर देता है, जब भी आप कोई नया पोस्ट Publish करते हैं, लेकिन हम हमेशा इस Functionality को अपनी तरफ से Manually कुछ नईं Ping Services Add करके Improve कर सकते हैं.

WordPress Ping List

समय के साथ, हमने WordPress के लिए कुछ Ping Services की एक List Compile की है, जिससे कि आपको और भी ज्यादा Services को Ping करने में मदद मिलेगी.

http://blogsearch.google.com/ping/RPC2
http://bblog.com/ping.php
http://bitacoras.net/ping
http://blog.goo.ne.jp/XMLRPC
http://blogdb.jp/xmlrpc
http://blogmatcher.com/u.php
http://bulkfeeds.net/rpc
http://coreblog.org/ping/
http://mod-pubsub.org/kn_apps/blogchatt
http://www.lasermemory.com/lsrpc/
http://ping.blo.gs/
http://ping.bloggers.jp/rpc/
http://ping.feedburner.com
http://ping.rootblog.com/rpc.php
http://pingoat.com/goat/RPC2
http://rpc.blogbuzzmachine.com/RPC2
http://rpc.blogrolling.com/pinger/
http://rpc.pingomatic.com
http://rpc.weblogs.com/RPC2
http://topicexchange.com/RPC2
http://trackback.bakeinu.jp/bakeping.php
http://www.bitacoles.net/ping.php
http://www.blogoole.com/ping/
http://www.blogpeople.net/servlet/weblogUpdates
http://www.blogshares.com/rpc.php
http://www.blogsnow.com/ping
http://www.blogstreet.com/xrbin/xmlrpc.cgi
http://www.mod-pubsub.org/kn_apps/blogchatter/ping.php
http://www.newsisfree.com/RPCCloud
http://www.newsisfree.com/xmlrpctest.php
http://www.snipsnap.org/RPC2
http://www.weblogues.com/RPC/
http://xmlrpc.blogg.de

WordPress में Ping List कैसे Add करें?

Ping List तो आपको मिल गयी, लेकिन अब आपको जानना होगा कि इसे आप WordPress में कैसे Add कर सकते हैं. इसके लिए नीचे दिए गए Steps को Follow कीजिये:

सबसे पहले WordPress डैशबोर्ड में, Settings > Writing में जाईये.

WordPress Ping List


फिर जो Page Open होगा, Writing Options वाला उसमे, Update Services वाले Section में, Ping List Paste कर दें और फिर Save Changes के Button पर Click कर दें.

WordPress Ping List 2


That’s it! इस प्रकार, आप WordPress Posts की Faster Indexing के Chances बढ़ा सकते हैं.


अपने प्रश्न और विचार निचे दिए गए Comment बॉक्स में लिखे।

मुझे बताईये यदि आपके इस पोस्ट के सम्बंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में है?

हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर Share कीजिये.


Post a Comment

Previous Post Next Post